दाना तूफान ने दी दस्तक बंगाल-ओडिशा में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश

Cyclone Dana Landfall: तूफान दाना की दस्तक गुरुवार देर रात शुरू हो गई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस तूफान के थपेड़े शुक्रवार सुबह तक जारी रहने की उम्मीद है. इस तूफान के कारण पश्चिम बंगाल के दीघा में तेज़ तूफानी हवाएं चलती देखी गई.

दाना तूफान ने दी दस्तक बंगाल-ओडिशा में तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश
भुवनेश्वर. बंगाल की खाड़ी में उठे भीषण चक्रवाती तूफान दाना की दस्तक गुरुवार देर रात शुरू हो गई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस तूफान के थपेड़े शुक्रवार सुबह तक जारी रहने की उम्मीद है. इस तूफान के कारण पश्चिम बंगाल के दीघा में तेज़ तूफानी हवाएं चलती देखी गई. आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तूफान बीते छह घंटों में 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तरपश्चिम की ओर बढ़ा और फिर केंद्रपाड़ा जिले के भीतरकनिका और भद्रक जिले के धामरा के बीच समुद्र तट से टकराया. इस दौरान हवा की गति करीब 110 किलोमीटर प्रति घंटे थी. #WATCH | West Bengal: Gusty winds witnessed in Digha, Purba Medinipur as landfall of #CycloneDana has commenced pic.twitter.com/P8fXN56nyh — ANI (@ANI) October 24, 2024

भुवनेश्वर में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया, ‘तूफान का केंद्र जमीन पर पहुंचेगा, तो हवा की गति 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की उम्मीद है.’ दास ने बताया कि शुक्रवार सुबह तक करीब चार से पांच घंटे तक तूफान की दस्तक जारी रहेगी.

पीएम मोदी और अमित शाह ने सीएम माझी का जाना हाल
इससे पहले दिन में मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दाना तूफान से निपटने के लिए ओडिशा सरकार की तैयारियों के बारे में जानकारी ली है. वहीं मुख्यमंत्री मोहन चरण माजी ने कहा कि उनकी सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है और इस तूफान के असर को कम करने के लिए पर्याप्त उपाय किए गए हैं.

ओडिशा के 16 जिलों में फ्लैश फ्लड का अलर्ट
आईएमडी ने तूफान दाना के चलते होने वाली भारी बारिश के कारण ओडिशा के 16 जिलों में अचानक बाढ़ आने की चेतावनी दी है. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, जिन जिलों में अचानक बाढ़ आने की संभावना है, उनमें अंगुल, बालासोर, बौध, भद्रक, कटक, ढेंकनाल, गजपति, गंजम, जगतसिंहपुर, जाजपुर, कंधमाल, क्योंझर, खुर्दा, मयूरभंज, नयागढ़ और पुरी शामिल हैं.

आईएमडी ने भीषण चक्रवात दाना की दस्तक के दौरान 1 से 2 मीटर ऊंची लहरों के कारण केंद्रपाड़ा, बालासोर और भद्रक जिलों के निचले इलाकों में जलभराव की आशंका जताई है. मौसम एजेंसी ने कहा कि चक्रवात के कारण ओडिशा में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है.

Tags: Bay of Bengal Cyclone, Cyclone updates, IMD alert