केजरीवाल का कौन सा सपना द‍िल्‍ली सरकार ने पूरा क‍िया मंत्री गहलोत ने बताया

दिल्‍ली सरकार ने मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल का एक सपना पूरा कर दिया है. खुद पर‍िवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इसकी जानकारी दी है. मह‍िलाओं के ल‍िए मुफ्त सुविधा रहेगी.

केजरीवाल का कौन सा सपना द‍िल्‍ली सरकार ने पूरा क‍िया मंत्री गहलोत ने बताया
नई द‍िल्‍ली. शराब घोटाले के मामले में जेल में बंद द‍िल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हाईकोर्ट से भले राहत न मिली हो, लेकिन उनकी सरकार ने उनका एक सपना आज जरूर पूरा कर दिया. इसकी जानकारी खुद दिल्‍ली सरकार में पर‍िवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दी. गहलोत ने बताया क‍ि मुख्‍यमंत्री केजरीवाल चाहते थे क‍ि द‍िल्‍ली के हर कोने में कनेक्‍ट‍िव‍िटी हो. हम उनका ये सपना अब पूरा करने जा रहे हैं. दरअसल, दिल्ली सरकार ने मोहल्ला बस सेवा की शुरुआत की है. अभी यह प्रायोग‍िक तौर पर चलाया जाएगा और बाद में हर मुहल्‍ले में इसे ले जाने की कोश‍िश की जाएगी. फ‍िलहाल इसे दो मार्गों पर शुरू क‍िया गया है. कैलाश गहलोत ने कहा, मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि सीएम अरविंद केजरीवाल का सपना दिल्ली के हर क्षेत्र में कनेक्टिविटी प्रदान करना है, खासकर जहां हमारी 12 मीटर बसें नहीं जा सकती हैं. हमने ऐसे सभी क्षेत्रों की पहचान की थी और तय किया था कि अगर हम अंतिम-मील कनेक्टिविटी प्रदान करना चाहते हैं तो इन क्षेत्रों के ल‍िए छोटी बसें चलानी होंगी. आज हम वो सपना पूरा करने जा रहे हैं. बधाई दिल्ली! आज से दिल्ली में मोहल्ला बस सेवा का ट्रायल शुरू हो गया है। एक हफ़्ते के ट्रायल में यात्रियों के अनुभवों और दिल्लीवासियों के फ़ीडबैक के आधार पर मोहल्ला बस सेवा का विस्तार दिल्ली के सभी इलाक़ों में लास्ट माईल कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने हेतु किया जाएगा।… pic.twitter.com/Za8NuWFyRu — Kailash Gahlot (@kgahlot) July 15, 2024

एक हफ्ते तक चलेगा प्रयोग
कैलाश गहलोत ने कहा, योजना के तहत 2,080 बसें चलाई जाएंगी. इनमें से 1,040 बसें दिल्ली परिवहन निगम (DTC) और शेष डीआईएमटीएस (दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम) चलाएगा. दो मार्गों मजलिस पार्क से प्रधान एनक्लेव और अक्षरधाम से मयूर विहार फेज 3 पर आज से बसों का संचालन शुरू कर दिया गया है. एक हफ्ते तक प्रयोग क‍िया जाएगा. लोगों से मिली प्रत‍िक्र‍िया के आधार पर हम अगले दो-तीन हफ्तों में और बसें उतारने के बारे में फैसला लेंगे. खास बात इसमें सफर करने वाली मह‍िलाओं से कोई क‍िराया नहीं वसूला जाएगा.

बस की खास‍ियत भी जान लीजिए
गहलोत ने कहा कि इस बस सेवा का लक्ष्य नेशनल कैपिटल में लोगों के घरों के नजदीक तक परिवहन सुविधा मुहैया करना है. वर्तमान में जिन दो रूट पर बसें चलाई जा रही हैं, वो 10 क‍िलोमीटर का है और मेट्रो कनेक्‍ट है. बसें 10 मीटर की हैं, जिनमें 23 पैसेंजर बैठ सकते हैं. इसमें 13 पैसेंजर खड़े होकर भी यात्रा कर सकते हैं. खास बात, इसे छोटे और संकरे रास्‍तों पर चलाने के ल‍िए डिजाइन क‍िया गया है. छोटी बस सिंगल चार्ज में 120 क‍िलोमीटर की दूरी तय कर सकती है. इसल‍िए इसे चलाना काफी आसान होगा. हालांकि, ट्रायल रन के बाद ही पता चलेगा क‍ि यह क‍ितनी सफल होगी.

Tags: Arvind kejriwal, CM Arvind Kejriwal, Delhi AAP, Delhi CM Arvind Kejriwal