बुखार में दिखें ये संकेत तो बिल्कुल न करें लापरवाही सेहतमंद रहने के टिप्स

Dengue Malaria Symptoms: बुखार का समय पर इलाज न करा जाए, तो परेशानी बहुत ज्यादा बढ़ सकती है. इसी बारे में विस्तार से बताया डॉक्टर फरदीन खान ने.

बुखार में दिखें ये संकेत तो बिल्कुल न करें लापरवाही सेहतमंद रहने के टिप्स
अंकुर सैनी/सहारनपुर: मौसम बदलने के साथ ही सेहत में गिरावट आना एक आम बात है. अक्सर लोगों को बरसात के दिनों में बुखार हो जाता है. बुखार का इलाज अगर सही समय पर न किया जाए, तो परेशानी बहुत ज्यादा बढ़ सकती है. लापरवाही के कारण डेंगू भी हो सकता है. सहारनपुर में बढ़े बुखार के मरीज सहारनपुर के जिला अस्पताल में बुखार के मरीजों की संख्या भी अब बढ़ने लगी है. हालांकि, अभी तक डेंगू और मलेरिया का कोई भी मरीज सामने नहीं आया है. डॉक्टर का कहना है कि सहारनपुर जिला अस्पताल में रोजाना सैकड़ों की संख्या में बुखार के मरीज आ रहे हैं, जिसमें खांसी, जुकाम, नजला, लूज मोशन आदि की लोगों को समस्या है. वहीं, अस्पताल में पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध हैं. डेंगू-मलेरिया के क्या हैं लक्षण डॉक्टर फरदीन खान ने लोकल 18 से बात करते हुए बताया कि अक्सर बरसात के मौसम में विभिन्न स्थानों पर जलभराव हो जाता है, जिस कारण से डेंगू और मलेरिया के बढ़ने की संभावना अधिक हो जाती है. डॉक्टर फरदीन खान ने सभी लोगों से अपील की है कि अपने आसपास कहीं पर भी पानी जमा ना होने दें. क्योंकि जहां पर भी पानी जमा होगा वहीं पर ही डेंगू और मलेरिया का मच्छर पैदा होने की अधिक संभावना होती है. डॉ फरदीन खान बताते हैं कि ठंड लगने के बाद अचानक तेज बुखार चढ़ता है. बहुत ज़्यादा कमजोरी होती है. भूख न लगना, जी मचलाना और मुंह का स्वाद खराब होना, शरीर खासकर चेहरे, गर्दन और छाती पर लाल-गुलाबी रंग के रैशेज होना डेंगू के लक्षण होते हैं. उन्होंने बताया कि डेंगू की जांच में मरीज के खून में एंटीजन IgM और IgG व प्रोटीन NS-1 देखे जाते हैं. NS-1 की मौजूदगी से यह पता चलता है कि मरीज के अंदर डेंगू वायरस का इंफेक्शन है. लेकिन जरूरी नहीं कि उसे डेंगू फीवर हो. IgM और IgG में से अगर केवल IgG पॉजिटिव है तो इसका मतलब है कि मरीज को पहले कभी डेंगू रहा है. इसे भी पढ़ेंः  Mobile Effects: सोने से पहले फोन चलाने की आदत है बहुत खतरनाक, बजा देगी आपकी बैंड, इन बातों का रखें ख्याल डेंगू से बचाव और इन चीजों का करें सेवन डेंगू से बचने के लिए पानी इकट्ठा न होने दें. साथ ही फुल बाजू के कपड़े पहने. बार-बार पानी जमा होने वाले स्थानों की सफाई करते रहें. बुखार होने पर सेल्फ मेडिकेशन ना करें. बुखार होने पर तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर को दिखाएं. बुखार होने पर पानी का इस्तेमाल ज्यादा करें. वहीं, खाने में किसी भी फल का इस्तेमाल किया जा सकता है. साथ ही नारियल पानी बुखार में अधिक फायदेमंद होता है. Tags: Health tips, Local18FIRST PUBLISHED : September 16, 2024, 15:15 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed