भारतीयों को है अमीर बनने की जल्‍दी देखो कहां लगाते हैं सबसे ज्‍यादा पैसा

Labor vs Luck : अगर किसी से पूछा जाए कि अमीर बनने का तरीका क्‍या है, तो ज्‍यादातर यही कहेंगे कि लगातार मेहनत और छोटे-छोटे लक्ष्‍य बनाकर आगे बढ़ा जाए. लेकिन, जमीनी हकीकत इससे अलग है. भारतीय अमीर बनने के लिए सबसे ज्‍यादा किस्‍मत आजमाते हैं और रातोंरात करोड़पति बनने का सपना देखते हैं.

भारतीयों को है अमीर बनने की जल्‍दी देखो कहां लगाते हैं सबसे ज्‍यादा पैसा
हाइलाइट्स एडलवीज की सीईओ राधिका गुप्‍ता ने एक पोस्‍ट किया है. ड्रीम11 पर सट्टा लगाने वालों की संख्‍या 20 करोड़ के पार है. म्‍यूचुअल फंड निवेशकों का आंकड़ा अभी 4 करोड़ के आसपास टिका हुआ है. नई दिल्‍ली. पैसे कमाने और रातोंरात अमीर बनने का सपना तो सभी देखते हैं, लेकिन भारतीय इसे लेकर काफी सीरियस दिख रहे हैं. तभी तो उन्‍हें मेहनत से ज्‍यादा किस्‍मत पर भरोसा है. यह दावा हम नहीं, बल्कि आंकड़े करते हैं. देश की दिग्‍गज एसेट मैनेजमेंट कंपनी एडलवीज म्‍यूचुअल फंड (Edelweiss Mutual Fund) की सीईओ राधिका गुप्‍ता ने एक आंकड़ा पेश कर बताया है कि किस तरह भारतीय अपनी मेहनत और रणनीति के बजाए सिर्फ किस्‍मत के भरोसे रातोंरात अमीर बनना चाहते हैं. आप भी इन आंकड़ों को देखेंगे तो मुंह से बरबस ही निकल पड़ेगा, हद है यार! दरअलस, राधिका गुप्‍ता ने सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म टि्वटर (एक्‍स) पर एक पोस्‍ट डालकर कहा है कि भारत में म्‍यूचुअल फंड में निवेश करने वाले लोगों से ज्‍यादा संख्‍या ड्रीम11 में पैसे लगाने वालों की है. किस्‍मत आजमाने वालों का यह आंकड़ा थोड़ा-बहुत नहीं, बल्कि बाकायदा 5 गुना ज्‍यादा है. आंकड़े शेयर कर राधिका गुप्‍ता ने कहा, अभी बहुत कुछ करना बाकी है. आपको बता दें कि ड्रीम11 लाइव स्‍पोर्ट्स पर सट्टा लगाने का ऑनलाइन जरिया है. I received this on what’s app. A lot of work for us to do! pic.twitter.com/0ChevoZPjd — Radhika Gupta (@iRadhikaGupta) May 29, 2024

क्‍या है असल आंकड़ा
राधिका गुप्‍ता ने जो आंकड़े पोस्‍ट किए, उसमें दिख रहा है कि ड्रीम11 पर सट्टा लगाने वालों की संख्‍या 20 करोड़ के पार है, जबकि म्‍यूचुअल फंड निवेशकों का आंकड़ा अभी 4 करोड़ के आसपास टिका हुआ है. पोस्‍ट पर तमाम यूजर्स ने अपनी प्रतिक्रियाएं भी दी हैं. उनमें ज्‍यादातर ने तो राधिका की बातों से सहमति जताई, जबकि कुछ ने इसे अलग तरह से सोचने की नसीहत दे डाली.

क्‍या बोले यूजर
राधिका की पोस्‍ट पर एक यूजर ने लिखा, जल्‍दी अमीर बनने वालों का सपना भी जल्‍दी टूट जाता है. फाइनेंशियल फ्रीडम और स्‍थायी अमीर बनने का एक ही तरीका है, नियमित रूप से निवेश किया जाए. एक यूजर ने लिखा, यह देश की मानसिकता और निवेशकों की शिक्षा के बारे में बताता है. सबसे ज्‍यादा जरूरी तो अब लोगों को फाइनेंशियल एजुकेशन देना है. हालांकि, एक यूजर ने असल बात लिखी. उसने कहा, यह तुलना पूरी तरह बेकार है, क्‍योंकि बहुत से किशोर और युवा म्‍यूचुअल फंड में इसलिए निवेश नहीं कर पाते, क्‍योंकि उनके पास इनकम का कोई सोर्स नहीं है. ड्रीम11 में बहुत कम पैसों में सट्टा लग जाता है.

सीईओ ने बताई असलियत
अपनी पोस्‍ट के साथ ही राधिका गुप्‍ता ने एक और पोस्‍ट किया जिसमें शार्क टैंक के सेट का वीडियो था. इसमें पूछा गया कि कितने लोग अभी सिप के जरिये म्‍यूचुअल फंड में निवेश करते हैं और कितने लोग हैं जो म्‍यूचुअल फंड की ताकत को समझना चाहते हैं और इसमें निवेश भी करना चाहते हैं. यह वीडियो शेयर करने का मकसद लोगों को नियमित रूप से निवेश करने की ओर प्रेरित करना है.

Tags: Business news, Dream 11, Mutual fund, Mutual fund investors