आकाश मिसाइल ने कैसे पाकिस्तान-चीन में मचाई खलबली 34 साल पहले दिखाया था दम

Akash Missile: आकाश मिसाइल के एक परीक्षण से पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन भी हिल गए थे. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि इस टेस्टिंग में आकाश मिसाइल ने एक साथ ही चार टारगेट को मिट्टी में मिला दिया था, जिससे इसकी ताकत का अंदाजा लगाया जा सकता है.

आकाश मिसाइल ने कैसे पाकिस्तान-चीन में मचाई खलबली 34 साल पहले दिखाया था दम
नई दिल्ली. 15 अगस्त 1990 को देश स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मना रहा था. दूसरी तरफ, इसी दिन भारत ने आकाश मिसाइल की सफल लॉन्चिंग कर दुनिया को यह बता दिया था कि आने वाला समय उनका है. भारतीय सेना में शामिल इस मिसाइल आकाश के आने से सेना की ताकत में काफी इजाफा हुआ है. वहीं, साल दर साल इस मिसाइल को अपग्रेड किया गया, जिसने इसे दुनिया का सबसे ताकतवर मिसाइल बना दिया है. आज भारत आत्मनिर्भर अभियान के तहत कई मिसाइल का निर्माण कर दुनिया में अपनी धाक जमा रहा है. आकाश मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है. यूं तो आकाश मिसाइल को समय-समय पर अपडेट किया गया, साथ ही उसका परीक्षण भी किया गया, लेकिन मार्च में हुए एक सफल परीक्षण के दौरान, चीन और पाकिस्तान में खलबली मच गई. सेना की ओर से एक वीडियो शेयर किया गया. सेना ने इस वीडियो को शेयर कर बताया था कि यह मिसाइल एक बार में चार टारगेट को ध्वस्त कर सकता है. इस मिसाइल की खास बात यह है कि हवा में यह 25 किलोमीटर की रेंज तक निशाना लगा सकता है. इससे सेना की ताकत बढ़ी है. India became first country to demonstrate the capability of engagement of 04 aerial targets simultaneously at 25Km ranges by command guidance using single firing unit. The test was conducted by @IAF_MCC using Akash Weapon System @DefenceMinIndia @SpokespersonMoD pic.twitter.com/ut2FDzVd64 — DRDO (@DRDO_India) December 17, 2023

खास बात यह है एक बार में चार टारगेट को ध्वस्त करने वाला यह मिसाइल सिर्फ भारत के पास है. भारत में फिलहाल इसके तीन वैरिएंट मौजूद हैं. पहला आकाश एमके- जिसकी रेंज 30 किलोमीटर है, दूसरा आकाश एमके-2 जिसकी रेंज 40 किलोमीटर है और तीसरा आकाश-एनजी, इसकी रेंज 80 किलोमीटर है.

हवा में घात लगाए बैठे दुश्मनों को आकाश एनर्जी 25 किलोमीटर तक की ऊंचाई पर ध्वस्त कर सकता है. इस मिसाइल के होने से दुश्मन को छुपने का मौका भी नहीं मिलेगा.

Tags: Independence day, Indian air force, Indian army