1000000 से ज्यादा लाइक्स जेलेंस्की के Insta पोस्ट से मचा बवाल वजह थे PM मोदी

Volodymyr Zelenskyy PM Modi: पीएम नरेंद्र मोदी की कीव यात्रा को कई हलकों में कूटनीतिक संतुलन के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि उनकी रूस यात्रा से पश्चिमी देशों में नाराजगी पैदा हो गई थी. कीव की यात्रा से लगभग छह सप्ताह पहले पीएम मोदी ने रूस की यात्रा की थी, जिसमें उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ संघर्ष समाप्ति के मुद्दे पर गहन विचार-विमर्श किया था.

1000000 से ज्यादा लाइक्स जेलेंस्की के Insta पोस्ट से मचा बवाल वजह थे PM मोदी
नई दिल्ली. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तस्वीरों वाली इंस्टाग्राम पोस्ट शुक्रवार को अपलोड होने के कुछ ही घंटों के भीतर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनकी सबसे अधिक पसंद की जाने वाली पोस्ट बन गई. सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी के साथ ‘इंस्टा कोलैब’ से पहले जेलेंस्की की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली पोस्ट को 7.8 लाख लाइक मिले थे. इंस्टाग्राम कोलैब ऐसे फीड पोस्ट हैं, जिन्हें सोशल मीडिया साइट पर कई अकाउंट्स द्वारा साझा किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी के साथ उनकी तस्वीरों को कुछ ही घंटों में 10 लाख से अधिक लाइक मिल गए. यह दर्शाता है कि जब प्रधानमंत्री इसमें शामिल होते हैं, तो विश्व के अधिकांश नेताओं की सोशल मीडिया पर सक्रियता में भारी वृद्धि होती है. विभिन्न सोशल मीडिया मंच पर पीएम मोदी को किसी भी सरकार के प्रमुख की तुलना में अधिक फॉलोअर प्राप्त हैं. अपने पोस्ट में जेलेंस्की ने कहा, “हमारी मुलाकात भारत और यूक्रेन के बीच संवाद और रिश्ते को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण हैं.” View this post on Instagram A post shared by Володимир Зеленський (@zelenskyy_official)

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच चर्चा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा द्विपक्षीय संबंधों के लिए समर्पित था. उन्होंने कहा कि व्यापार, आर्थिक मुद्दों, रक्षा, औषधि, कृषि और शिक्षा पर चर्चा हुई. पीएम मोदी और जेलेंस्की ने भारत-यूक्रेन अंतर-सरकारी आयोग को विशेष रूप से व्यापार और आर्थिक संबंधों के पुनर्निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने का काम सौंपा.

यूक्रेन के 1991 में स्वतंत्र होने के बाद यह भारतीय प्रधानमंत्री की देश की पहली यात्रा है और यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है, जब यूक्रेन ने हाल में रूसी क्षेत्र में आक्रामक सैन्य अभियान चला रखा है. पोलैंड से लगभग 10 घंटे की ट्रेन यात्रा के बाद हयात होटल पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया. इसके तुरंत बाद मोदी ने यूक्रेन राष्ट्रीय संग्रहालय में शहीदों पर आधारित एक मल्टी-मीडिया प्रदर्शनी का मुआयना किया, जहां यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने गर्मजोशी से प्रधानमंत्री से हाथ मिलाया और उन्हें गले लगाया.

Tags: Narendra modi, Ukraine, Volodymyr Zelensky