अमेरिका-लंदन में जॉब मां बनने के लिए भारत में एग फ्रीजिंग करा रही महिलाएं!

संतुष्टि हॉस्पिटल की डायरेक्टर डॉ. रितु गर्ग ने बताया कि एग फ्रीजिंग को लेकर महिलाओं में काफी बदलाव आया है. पहले इनकी संख्या शून्य थी लेकिन बीते 2 साल में कई महिलाओं ने उनसे इसके बारे में जानकारी ली है.

अमेरिका-लंदन में जॉब मां बनने के लिए भारत में एग फ्रीजिंग करा रही महिलाएं!
वाराणसी : मुंबई, बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों के तरह अब वाराणसी के महिलाओं में भी एग फ्रिज का चलन बढ़ रहा है. खासकर उन महिलाओं में जो विदेश में अच्छी नौकरी करती है.लेकिन बढ़ते उम्र और अच्छे जीवनसाथी की तलाश में वो शादी नहीं कर पाती है. ऐसे में बढ़ते उम्र में उन्हें मां बनने में परेशानी न आए इसके लिए वो एग फ्रीजिंग का सहारा लें रही हैं. इसके लिए वो लखनऊ, नोएडा नहीं बल्कि चंडीगढ़, मुम्बई और बेंगलुरु जैसे बड़े शहरों में अपना एग फ्रिज करा रही है. वाराणसी में बीते दो सालों में डॉक्टरों के पास ऐसे कई केस आए हैं .जिसमें महिलाओं ने उनसे इसके लिए परामर्श लिया है और फिर बड़े शहरों का रुख किया है. संतुष्टि हॉस्पिटल की डायरेक्टर डॉ. रितु गर्ग ने बताया कि एग फ्रीजिंग को लेकर महिलाओं में काफी बदलाव आया है. पहले इनकी संख्या शून्य थी लेकिन बीते 2 साल में कई महिलाओं ने उनसे इसके बारे में जानकारी ली है. नौकरी है बड़ी वजह डॉ. रितु गर्ग ने बताया कि सिगरा क्षेत्र की एक महिला जो अमेरिका में एक मल्टीनेशनल कंपनी में काम करती है उन्होंने 6 महीने पहले ही एग फ्रीजिंग के लिए उनसे संपर्क किया था. दरसअल, अपने करियर को उज्वल बनाने के साथ भविष्य में उनकी संतान स्वस्थ्य हो इस वजह से उन्होंने एग फ्रीजिंग कराया. एग फ्रीजिंग में कितना होता है खर्च जानकारी के अनुसार, एग फ्रीज कराना एक महंगी प्रकिया है. इसमें करीब डेढ़ से 2 लाख रुपये तक का खर्च आता है. इसके अलावा महिलाओं के अंडाणु को जीरो तापमान में सुरक्षित रखने के लिए रेंट के तौर पर हर साल 30 से 50 हजार रुपये तक खर्च करने होते हैं . कभी कभी यह खर्च और भी बढ़ जाता है. इसके अलावा इस प्रकिया में और भी कई तरह के खर्च उठाने पड़ते हैं. क्या है एग फ्रीजिंग की तकनीक? दरसअल,महिलाओं के ओवरी के अंदर छोटे-छोटे अविकसित एग होते है .इन्हीं एग को इंजेक्शन के जरिए विकसित किया जाता है. जब एग पूरी तरह विकसित हो सकता है तो उसे सर्जरी के जरिए अलग किया जाता है. इसमें 3 से 6 महीने तक का समय लगता है. एग जब पूरी तरह विकसित हो जाते हैं तो फिर उसे फ्रिज किया जाता है और जब बड़े उम्र (40 पार) में महिलाओ की शादी होती है तो इसी फीज एग जरिए उन्हें स्वस्थ्य संतान दी जाती है. बता दें कि कई सेलेब्रिटीज़ ने एग फ्रीजिंग तकनीक को सालों पहले अपनाया था.अब इसका क्रेज छोटे शहरों में भी बढ़ गया है. Tags: Health News, Life18, Local18, Uttar Pradesh News Hindi, Varanasi newsFIRST PUBLISHED : August 30, 2024, 14:33 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed