संसद में अल्‍लाह के नाम पर शपथ जानें कौन हैं वे 2 सांसद जिनकी हो रही चर्चा

संसद सत्र के पहले दिन सांसदों को शपथ दिलाई गई. इस दौरान कांग्रेस के 2 सांसदों ने अल्‍लाह के नाम पर शपथ ली. सोशल मीडिया में इसकी खूब चर्चा हो रही है.

संसद में अल्‍लाह के नाम पर शपथ जानें कौन हैं वे 2 सांसद जिनकी हो रही चर्चा
नई दिल्‍ली, मोदी सरकार गठन के बाद संसद की कार्यवाही शुरू हो चुकी है. पहले दिन नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिलाई गई. इस दौरान कई दिलचस्‍प मामले देखने को मिले. नई दिल्‍ली सीट से चुनी गईं सुषमा स्‍वराज की बेटी बांसुरी स्‍वराज ने संस्‍कृत‍ में शपथ ली, तो वहीं दो सांसद ऐसे भी थे, जिन्‍होंने संसद में ‘अल्‍लाह’ के नाम पर शपथ ली. सोशल मीडिया पर इनकी खूब चर्चा हो रही है. असम की धुबरी लोकसभा सीट से चुने गए रकीबुल हसन जब शपथ लेने पहुंचे तो उनके हाथों में संविधान की एक प्रत‍ि थी. उन्‍होंने उर्दू में अल्‍लाह के नाम पर शपथ ली. लोकसभा चुनाव में रकीबुल हसन सर्वाधिक मतों से जीतकर आए हैं. उन्‍हें 14 लाख 71 हजार 885 वोट मिले, जबक‍ि उनके प्रत‍िद्वंद्वी आईयूडीएफ नेता बदरुद्दीन अजमल को सिर्फ चार लाख 59 हजार 409 वोटों से ही संतोष करना पड़ा था. असम के नगांव जिले के सामगुरी से पांच बार विधायक रहे रकीबुल हुसैन को इस बार कांग्रेस ने प्रत्‍याशी बनाया था. #18thLokSabha: Rakibul Hussain, (INC) takes oath as Member of Parliament (Dhubri, Assam)#Parliament #LokSabha #RajyaSabha #parliamentsession @LokSabhaSectt @rakibul_inc pic.twitter.com/zyWm2NLlnF — SansadTV (@sansad_tv) June 24, 2024

दूसरी बार चुने गए हैं मोहम्‍मद जावेद
ठीक इसी तरह बिहार के किशनगंज से जीतकर लोकसभा पहुंचे कांग्रेस पार्टी के सांसद डॉक्टर मोहम्मद जावेद ने भी अल्लाह के नाम से शपथ ली. किशनगंज से लगातार दूसरी बार सांसद चुने गए मोहम्‍मद जावेद ने जेडीयू के मुजाहिद आलम को 59,692 वोटों से हराया है. जावेद को कुल 4,02,850 वोट मिले हैं. जबकी आलम को 3,43,158 वोट मिले. जावेद बिहार में कांग्रेस पार्टी के मजबूत नेता माने जाते हैं.

पश्च‍िम बंगाल के सांसदों का शपथ सबसे बाद में
लोकसभा और राज्‍यसभा में सभी नए सदस्‍यों को शपथ दिलाई जा रही है. सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ली. इसके बाद वर‍िष्‍ठता क्रम में कैबिनेट मंत्रियों को शपथ दिलाई गई. बाद में एक-एक करके सभी सांसदों को शपथ दिलाई जा रही है. सबसे बाद में पश्चि‍म बंगाल के सांसद शपथ लेंगे. क्‍योंक‍ि संसद में अल्फाबेटिकल क्रम में राज्यों से चुनकर आए विभिन्न दलों के सदस्यों को शपथ दिलाई जाती है.

Tags: Congress, Parliament session