मार्केट में आ गया है शुगर फ्री आम डायबिटीज के मरीज दिल खोलकर ले रहे स्वाद

इस आम को अपने बगीचे पर लगाया है मलिहाबाद के मशहूर किसान अफताब ने. उनके पास इस बार अंबिका आम की मांग भी देश के साथ ही विदेशों तक से आ रही है.

मार्केट में आ गया है शुगर फ्री आम डायबिटीज के मरीज दिल खोलकर ले रहे स्वाद
लखनऊ: हमारे देश में हर दिन डायबिटीज के मरीज बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में डायबिटीज होने की वजह से अक्सर मरीज मीठा खाना पूरी तरह से छोड़ देते हैं. आम के सीजन में भी वो आम का स्वाद नहीं ले पाते हैं. ऐसे में इस साल डायबिटीज के गंभीर से गंभीर मरीज भी आम खाने की कसर पूरी कर सकेंगे. दिल खोलकर वे इस बार आम खा सकेंगे. दरअसल मार्केट में आ गया है उनके लिए शुगर फ्री आम. इस आम का नाम है अंबिका. इस आम की खासियत यह है कि इसे आप एक दिन में चाहे जितना खा लें आपका शुगर स्तर एक प्रतिशत भी नहीं बढ़ेगा. यह आम बिल्कुल भी मीठा नहीं होता है, लेकिन खाने में पूरा आम का स्वाद देता है. यह एक रंगीन आम है. इस आम को अपने बगीचे पर लगाया है मलिहाबाद के मशहूर किसान अफताब ने. उनके पास इस बार अंबिका आम की मांग भी देश के साथ ही विदेशों तक से आ रही है. ऐसा होता है इसका स्वाद किसान अफताब ने बताया कि अंबिका आम हल्का खट्टा होता है. यह मीठा बिल्कुल भी नहीं होता है, इसीलिए लोग इसे शुगर फ्री आम कहते हैं. बाजार में भी यह आम शुगर फ्री नाम से ही काफी मशहूर है. लोग इसे शुगर फ्री आम के नाम से ही बेचते हैं और खरीदते हैं. उन्होंने बताया कि इसका स्वाद भले ही हल्का खट्टा हो लेकिन यह स्वाद पूरा आम का ही मजा देता है, इसीलिए डायबिटीज के मरीज इसे दिल खोलकर खा सकते हैं, क्योंकि इस आम को वैज्ञानिक डॉक्टर राजन ने बनाया था. ऐसे में उन्होंने खुद भी इसे शुगर फ्री आम का ही नाम दिया है. यही वजह है कि डायबिटीज के मरीज इसे आराम से खा सकते हैं. इतनी होती है कीमत अफताब ने बताया कि मार्केट में इस आम की मांग बहुत अधिक है. देश के साथ ही विदेशों तक में इस आम को खूब खाया जा रहा है और पसंद किया जा रहा है. दशहरी से ज्यादा इस आम की मांग है. ऐसे में इसकी कीमत तो 100 से ढाई सौ रुपए किलो होती है. इसके अलावा अगर कोई इसका एक पीस लेना चाहता है तो 100 रुपये देने पड़ते हैं. किसानों को यह काफी मुनाफा देता है. यही वजह है कि किसान अब इसकी ओर जा रहे हैं. Tags: Agriculture, Fruits sellers, Local18FIRST PUBLISHED : June 1, 2024, 10:12 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed