Fact Check: गरीबी-अमीरी को लेकर खड़गे का वायरल वीडियो क्लिप फेक और ऑल्टर्ड

सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है जो फेक और ऑल्टर्ड है. इस वीडियो क्लिप में पहले पीएम जवाहरलाल नेहरू के "अमीर के और अमीर" और "गरीब के और गरीब" होने के सपने की बात सुनी जा सकती है. वास्तव में उन्होंने यह बयान नरेंद्र मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए दिया था, लेकिन वायरल क्लिप में इस संदर्भ को गायब कर दिया गया है, जिससे वीडियो के मतलब बदल जा रहे हैं.

Fact Check: गरीबी-अमीरी को लेकर खड़गे का वायरल वीडियो क्लिप फेक और ऑल्टर्ड
The vishvasnews.com Fact Check: लोकसभा के लिए चल रहे चुनाव प्रचार के बीच सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के एक फेक वीडियो क्लिप में दावा किया जा रहा है कि उन्होंने एक चुनावी सभा के दौरान पहले पीएम नेहरू का जिक्र करते हुए कहा कि वे देश में ‘गरीबों को और गरीब’ और ‘अमीरों को और अमीर’ बनते हुए देखना चाहते थे. vishvasnews.com की पड़ताल में इसे गलत पाया गया. इसे चुनावी दुष्प्रचार की मंशा से शेयर किया जा रहा है. ऑरिजिनल वीडियो में खड़गे ने यह बात नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कही थी, लेकिन वायरल क्लिप से इस संदर्भ को हटा दिया गया, जिससे इसके मायने बदल गए हैं. खड़गे ने आर्थिक समानता की नीतियों को प्रोत्साहित करने के संदर्भ में नेहरू का जिक्र करते हुए नरेंद्र मोदी सरकार पर आर्थिक असमानता को बढ़ावा देने का आरोप लगाया था. क्या है वायरल? सोशल मीडिया यूजर ‘politics_solitics’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है, जिस पर लिखा हुआ है, “नेहरू जी का सपना था, गरीब बहुत गरीब बने.” पड़ताल किए जाने तक इस वीडियो को करीब दो लाख से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं. सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स (आर्काइव लिंक) ने इस वीडियो क्लिप को समान दावे के साथ शेयर किया है. “ये नेहरू जी का सपना था अमीर और अमीर बने गरीब और गरीब बने” -मल्लिकार्जुन खरगे …तभी तो 70 सालों में भारत के गरीब और गरीब होते चले गए https://t.co/qoyZVhlN3e — Triloki Nath Chaudhary मोदी का परिवार (@TrilokiNathCha8) May 8, 2024

पड़ताल
वायरल वीडियो क्लिप कुछ सेकेंड का है, जिसमें खड़गे को यह कहते हुए सुना जा सकता है, “…ये नेहरू जी का सपना था कि गरीब बहुत गरीब बने…अमीर और अमीर बने.” साफ है कि यह क्लिप किसी वीडियो का अंश है, जिसे संदर्भ से अलग कर शेयर किया जा रहा है और इसके ऑरिजिनल वीडियो को देखे और सुने बिना इसके संदर्भ को नहीं समझा जा सकता है.

ऑरिजिनल वीडियो की तलाश के लिए हमने इनविड की मदद से इस वीडियो के की-फ्रेम्स को निकाला और उसे रिवर्स इमेज सर्च किया. सर्च में हमें ऑरिजिनल वीडियो ‘इंडियन नेशनल कांग्रेस’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर 5 मई 2024 का एक वीडियो मिला. यह पश्चिम बंगाल में खड़गे के चुनावी कार्यक्रम का वीडियो है. इसमें वह मोदी सरकार पर उसकी नीतियों को लेकर निशाना साधते हुए (21.40/41.17 फ्रेम) कहते हैं, “….पंडित जवाहर लाल नेहरू जी ने एक बात कही थी…मैं यहां पर उसका जिक्र करता हूं. उन्होंने कहा था देश की रक्षा, देश की उन्नति, देश की एकता, ये हम सब का राष्ट्रीय कर्तव्य है. किसने कहा… पंडित जवाहर लाल नेहरू जी ने कहा…. ये हम अलग-अलग धर्म पर चले…अलग-अलग प्रदेश में रहें…अलग-अलग भाषा बोलें पर उससे कोई दीवार हमारे बीच खड़ी नहीं होनी चाहिए.”

वह आगे (नेहरू का जिक्र करते हुए) कहते हैं, “…सब लोगों को उन्नति में बराबर का मौका मिलना चाहिए… हम नहीं चाहते कि हमारे देश में कुछ लोग बहुत बड़े अमीर और अधिकतर लोग गरीब हों. ये नेहरू जी का सपना था.”

इसके बाद वह कहते हैं, “कि गरीब बहुत गरीब बने और अमीर बहुत अमीर बने…अब यही हो रहा है.” फिर वह मोदी सरकार पर आर्थिक असमानता को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस की अतीत की सरकारों की उपलब्धियों का बखान करते हैं और कहते हैं, “…जो नेहरू जी के विचार हैं, इससे उल्टा मोदी जी के विचार हैं.”

वायरल वीडियो को फेक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को इंस्टाग्राम पर करीब नौ लाख लोग फॉलो करते हैं.

चुनाव आयोग की घोषणा (आर्काइव लिंक) के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के तहत अब तक चार चरणों का मतदान हो चुका है और पांचवें चरण के लिए मतदान 20 मई को होना है, जिसमें आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की कुल 49 सीटों पर वोटिंग होगी.

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर खड़गे का वायरल हो रहा यह क्लिप ऑल्टर्ड और फेक है, जिसमें उन्हें नेहरू के “अमीर के और अमीर” और “गरीब के और गरीब” होने के सपने का जिक्र करते हुए सुना जा सकता है. वास्तव में उन्होंने यह बयान नरेंद्र मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए दिया था, लेकिन वायरल क्लिप में इस संदर्भ को गायब कर दिया गया है, जिससे वीडियो के मायने बदल जा रहे हैं.

fact check mallikarjun kharge did not say nehru had a vision of poor becoming poor and rich becoming richer viral video fake altered

(This story was originally published by vishvasnews.com. Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by jharkhabar.comindia.com staff)

Tags: Fact CheckFIRST PUBLISHED : May 16, 2024, 18:55 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed