छोटी उम्र में बड़ा कमाल! 12वीं की लड़की ने 8849 की ऊंचाई पर फहरा दिया तिरंगा

Mount Evrest Expedition: दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्‍ट को फतह करने का ख्‍वाब किसी भी तरह से आसान सपना नहीं होता है. इसके बावजूद महज 16 साल की उम्र में इसे हकीकत में बदलना किसी अजूबे से कम नहीं है. नेवी स्‍कूल में पढ़ने वाली 12वीं कक्षा की छात्रा काम्‍या कार्तिकेयन ने ऐसा कर राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड बना डाला है.

छोटी उम्र में बड़ा कमाल! 12वीं की लड़की ने 8849 की ऊंचाई पर फहरा दिया तिरंगा
मुंबई. दिल में कुछ कर गुजरने का जज्‍बा हो तो फिर कोई भी काम मुश्किल नहीं होता है. आसमान की ऊंचाई भी बौनी लगने लगती है. कुछ इसी तरह का कारनामा कर दिखाया है नेवी चिल्‍ड्रन स्‍कूल में पढ़ने वाली काम्‍या कार्तिकेयन ने. उन्‍होंने महज 16 साल की उम्र में माउंट एवरेस्‍ट के चोटी पर सफलतापूर्वक चढ़ाई पूरी कर नया नेशनल रिकॉर्ड बनाया है. 12वीं क्‍लास में पढ़ने वाली काम्‍या ऐसा कर दिखाने वाली दुनिया की दूसरी सबसे छोटी उम्र की लड़की बन गई है. पूरे अभियान में काम्‍या के पिता कोमोडोर एस. कार्तिकेयन ने अपनी बेटी का हर कदम पर साथ निभाया. उन्‍होंने भी बेटी के साथ माउंट एवरेस्‍ट पर फतह हासिल की. बता दें कि माउंट एवरेस्‍ट 8,849 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और इसके रास्‍ते काफी चुनौतीपूर्ण हैं. नेवी के पश्चिमी कमान ने X पर पोस्‍ट कर काम्‍या कार्तिकेयन की उपलब्धि के बारे में जानकारी दी. काम्‍या ने पिता के साथ 3 अप्रैल 2024 को अपने अभियान की शुरुआत की थी. नेवी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. नेवी ने एक्‍स पर पोस्‍ट कर बताया, ‘नेवी चिल्‍ड्रन स्‍कूल में 12वीं क्‍लास की छात्रा काम्‍या कार्तिकेयन अपने पिता कोमोडोर एस. कार्तिकेयन के साथ 20 मई 2024 को माउंट एवरेस्‍ट की चढ़ाई सफलतापूर्वक पूरी की है. इस सफलता के बाद काम्‍या माउंट एवरेस्‍ट फतह करने वाली विश्‍व की दूसरी सबसे कम उम्र की लड़की बन गई है.’ नेवी ने बताया कि काम्‍या ने नेपाल की तरफ से माउंट एवरेस्‍ट की चढ़ाई शुरू की थी. नौसेने ने आगे कहा, ‘सात महादेशों की सबसे ऊंची चोटियों पर फतह हासिल करने के मिशन के तहत काम्‍या ने अब तक 6 माइलस्‍टोन पूरे किए हैं. सातवें अभियान को पूरा करने के लिए काम्‍या ने अंटार्कटिक में स्थित माउंट विंसन की चढ़ाई पूरी करने का लक्ष्‍य रखा है.’ Ms Kaamya Karthikeyan, a 16-year-old, class XII student of Navy Children School, Mumbai and her father Cdr S Karthikeyan of the #IndianNavy successfully summitted Mt. Everest (8849 M) on 20 May 24. @IndiaSports@SpokespersonMoD@HQ_IDS_India@indiannavy pic.twitter.com/9QGtAW0Cau — Western Naval Command (@IN_WNC) May 23, 2024

काम्‍या का क्‍या है अगला लक्ष्‍य?
माउंट एवरेस्‍ट फतह करने से पहले ही काम्‍या ने अगला लक्ष्‍य भी तय कर लिया था. दरअसल, काम्‍या कार्तिकेयन ने सातों महादेश की सबसे ऊंची चोटी को फतह करने का लक्ष्‍य रखा है. उन्‍होंने इनमें से 6 अभियान को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. अब वह इस साल दिसंबर में अंटार्कटिक में स्थित माउंट विंसन मसिफ पर चढ़ाई का अभियान शुरू करने की योजना बनाई है. बता दें कि काम्‍या ने साल 2020 में लैटिन अमेरिका में स्थित माउंट एकोंकागुआ की चढ़ाई पूरी की थी. ऐसा करने वाली वह दुनिया की सबसे कम उम्र की लड़की बन गई थी.

बाल शक्ति पुरस्‍कार
काम्‍या को प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल शक्ति पुरस्‍कार से भी सम्‍मानित किया जा चुका है. काम्‍या साल 2015 में चंद्रशिला पीक (12 हजार फीट) और उसके अगल साल यानी साल 2016 में हर की दून (13,500 फीट) पर सफलतापूर्वक चढ़ाई पूरी की थी. काम्‍या ने साल रूपकुंड लेक और मई 2017 में एवरेस्‍ट बेस कैंप तक की कठिन चढ़ाई पूरी की थी.

Tags: Indian navy, Mount Everest