गर्मियों में इन चीजों का करें सेवन छू भी नहीं पाएंगी बीमारियां रहेंगे स्वस्थ

Summer Care Tips : डॉ. ने बताया कि आप अपने दिनचर्या में मौसम के अनुसार आने वाले फल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. जैसे खरबूजा, पत्थर बेल, ककड़ी, खीरा जिन फल और सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक है, उन्हें अपनी डाइट में शामिल करें .

गर्मियों में इन चीजों का करें सेवन छू भी नहीं पाएंगी बीमारियां रहेंगे स्वस्थ
आशीष त्यागी/बागपत. गर्मी के मौसम में तेज़ी से बीमारी बढ़ने का खतरा पैदा होने लगता है.वहीं गर्म तेज हवाओं की चपेट में आने से शरीर के आंतरिक और बाहरी हिस्सों पर बुरा असर पड़ने लगता है. स्किन संबंधी समस्या और पेट संबंधित समस्या व अन्य कई प्रकार की समस्याएं होना शुरू हो जाती हैं. ऐसे में अपने आप को बचाने के लिए अपनी दिनचर्या में बदलाव लाने की जरूरत होती है, जिससे आप अपने आप को पूरी तरह स्वस्थ रख सकते हैं और गर्मियों के मौसम में दर्जनों बीमारियों से बच सकतें हैं. आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर सुनीता सोनल धामा (निधि क्लीनिक खेकड़ा, बागपत) ने लोकल 18 से बातचीत करते  हुए बताया कि गर्मियों के मौसम में गर्म हवाएं चलती हैं, जिन्हें लू कहा जाता है. लू की चपेट में आने से शरीर पर काफी ज्यादा दुष्प्रभाव पड़ते हैं. इनसे बचने के लिए आप अपने दिनचर्या में छोटे-छोटे बदलाव करें. जिससे आप गर्मियों के मौसम में पूर्ण रूप से स्वस्थ रहेंगे. धूप में घर से बाहर न निकलें डॉ. ने बताया कि आप अपने दिनचर्या में मौसम के अनुसार आने वाले फल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. जैसे खरबूजा, पत्थर बेल, ककड़ी, खीरा जिन फल और सब्जियों में पानी की मात्रा अधिक है उन्हें अपनी डाइट में शामिल करें और कोशिश करें कि धूप में घर से बाहर न निकलें. अगर निकले तो अपने सर पर कपड़ा रखें और शरीर पर पूरे कपड़े पहने और भरपूर मात्रा में पानी पिएं. किसी भी प्रकार की समस्या नजर आने पर तुरंत नजदीकी चिकित्सालय में जाकर डॉक्टर से परामर्श लें. लू की चपेट में आने से होने वाली बीमारियों से होगा बचाव लू की चपेट में आने वाले व्यक्ति के शरीर पर आंतरिक और बाहरी रूप से गहरा दुष्प्रभाव पड़ता है. पेट संबंधित समस्याएं होना शुरू हो जाती हैं और शरीर में पानी की कमी होने लगती है. वहीं शरीर पर बाहरी रूप से कई प्रकार के इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे बचाव से  हम अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं. लू से बचाव के लिए  हमें अधिक पानी की मात्रा वाले फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए और पानी खूब पीना चाहिए. ऐसा करके  हम अपने आप को गर्मी में स्वस्थ रख सकेंगे और लू का शरीर पर कोई भी दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा. Tags: Health tips, Hindi news, Local18, UP newsFIRST PUBLISHED : May 3, 2024, 11:30 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed