शहीद कैप्‍टन अंशुमन की पत्‍नी पर युवक ने उछाला कीचड़ NCW ने दिया ये आदेश

‘अहमद के.’ नाम के एक्‍स हेंडल से अंशमन सिंह की वाइफ पर भद्दी टिप्‍पणी की गई, जिसके बाद सोशल मीडिया पर ही इस शख्‍स को लोगों ने जमकर खरी-खोटी सुनाई. राष्‍ट्रीय महिला आयोग अब इस मामले में एक्‍शन में आ गया है.

शहीद कैप्‍टन अंशुमन की पत्‍नी पर युवक ने उछाला कीचड़ NCW ने दिया ये आदेश
हाइलाइट्स कैप्‍टन अंशुमन सिंह सियाचिन में शहीद हो गए थे. राष्‍ट्रपति ने उनकी पत्‍नी को कीर्ति चक्र सौंपा. कैप्‍टन की वाइफ पर सोशल मीडिया पर अभद्र टिप्‍पणी की गई. नई दिल्‍ली. राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हाल ही में सियाचिन की बर्फीली पहाड़ियों पर अपने साथियों को मौत के मुंह से बचाते वक्‍त जान गंवाने वाले भारतीय सेना के कैप्‍टन अंशुमन सिंह की पत्‍नी स्‍मृ‍ति सिंह और मां को मरणोपरांत कीर्ति चक्र सौंपा. जैसे ही कीर्ति चक्र देने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, हर कोई कैप्‍टन अंशुमन की बहादुरी की तारीफ कर रहा है. इतनी कम उम्र में विधवा हुई स्‍मृति के प्रति भी लोगों ने अपनी संवेदनाएं व्‍यक्‍त की. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक शख्‍स ने उनकी वाइफ स्‍मृ‍ति सिंह को लेकर अभद्र टिप्‍पणी की. अब इस मामले में राष्‍ट्रीय महिला आयोग (NCW) भी सक्रिय हो गया है. एनसीडब्‍ल्‍यू ने इस शख्‍स पर मुकदमा दर्ज करने की मांग की है. ‘अहमद के.’ नाम के एक्‍स हेंडल से अंशमन सिंह की वाइफ पर भद्दी टिप्‍पणी की गई, जिसके बाद सोशल मीडिया पर ही इस शख्‍स को लोगों ने जमकर खरी-खोटी सुनाई. राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने दिल्‍ली पुलिस को पत्र लिखकर इस शख्‍स के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग की है. पत्र में कहा गया है कि भारतीय न्‍याय संहिता की धारा 79 और आईटी एक्‍ट की धारा 67 के तहत इस शख्‍स के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाना चाहिए. आयोग ने दिल्‍ली पुलिस से इस संबंध में तीन दिन के अंदर रिपोर्ट देने के लिए कहा है. National Commission for Women (NCW) has identified a lewd and derogatory comment made by Ahmad K. from Delhi on a photo of a Kirt Chakra Captain Anshuman Singh’s widow. This act violates Section 79 of the Bharatiya Nyaya Sanhita, 2023, and Section 67 of the Information Technology… pic.twitter.com/h2zvqfKGgy — NCW (@NCWIndia) July 8, 2024

भारतीय न्‍याय संहिता की धारा 79 का उपयोग महिला के खिलाफ अभद्र शब्‍द का प्रयोग करने पर होता है, जिसके तहत तीन साल जेल का प्रावधान है. स्मृति सिंह ने पति कैप्‍टन अंशुमन सिंह के बारे में बताते हुए कहा, “वो बहुत काबिल थे. वो मुझसे कहा करते थे कि मैं अपने सीने में पीतल लेकर मरूंगी. मैं कोई साधारण मौत नहीं मरूंगी.” अपनी प्रेम कहानी को याद करते हुए उन्होंने कहा, “हम दोनों ने एक ही कॉलेज से इंजीनियरिंग की. हम अपने कॉलेज के पहले ही दिन एक दूसरे से मिले थे. यह कोई नाटकीय बात नहीं है, लेकिन यह पहली नजर का प्यार था. एक महीने बाद, उसका चयन आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज (AFMC) में हो गया. वह बहुत इंटेलिजेंट लड़का था. उनके बाद हम आठ साल तक लॉन्‍ग डिस्‍टेंस रिलेशनशिप में रहे और फिर हमने सोचा कि अब हमें शादी कर लेनी चाहिए. जिसके बाद हमने शादी कर ली.”

Tags: Delhi news, Delhi police, India Defence, Indian Army news