यहां पाताल से निकला शिवलिंग बड़ी रोचक है 200 साल पुराने शिव मंदिर की कहानी

Pataleshwar Mahadev Mandir Kanpur: 200 साल पुराने पातालेश्वर महादेव मंदिर की कहानी बताते हुए पुजारी ने बताया कि यह लगभग 200 साल पुराना है. इस मंदिर को लेकर यह कहानी है कि यहां पर एक घसियारा घास काट रहा था. तभी उसका हसिया एक पत्थर जैसी चीज पर पड़ा. और वहां से रक्त जैसी चीज निकलने लगी. जब वहां पर खोद के देखा गया तो एक शिवलिंग था. बाद में उसको सपना आया कि वहां पर मंदिर बनवाया जाए.

यहां पाताल से निकला शिवलिंग बड़ी रोचक है 200 साल पुराने शिव मंदिर की कहानी
अखंड प्रताप सिंह /कानपुर: सावन का पवित्र महीना चल रहा है. सावन के महीने में शिवालयों में सुबह से ही भक्तों का तांता लग जाता है. वहीं सावन के सोमवार में बड़ी संख्या में मंदिरों में भक्त दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. कानपुर एक पौराणिक और धार्मिक नगरी है. यहां पर कई ऐसे मंदिर हैं, जो देश और दुनिया में पहचान रखते हैं. कानपुर में प्रसिद्ध शिव मंदिरों की बात की जाए तो इसमें परमट स्थित आनंदेश्वर, जाजमऊ स्थित सिद्धनाथ मंदिर, शिवराजपुर स्थित खेरेश्वर मंदिर और कई और प्रमुख मंदिर शामिल हैं. आज हम आपको कानपुर के ऐसे शिव मंदिर की कहानी बताएंगे, जो लगभग 200 साल पुराना है. इसको लेकर बेहद रोचक कहानी भी है. बड़ी संख्या में सावन में यहां पर लाखों लोग दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. कानपुर का पातालेश्वर महादेव मंदिर 200 साल पुराना है. शहर के सबसे प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिरों में इसका नाम भी आता है. इस मंदिर की कहानी बताते हुए पुजारी ने बताया कि यह मंदिर लगभग 200 साल पुराना है. इस मंदिर को लेकर यह कहानी है कि यहां पर एक घसियारा घास काट रहा था. तभी उसका हसिया एक पत्थर जैसी चीज पर पड़ा. और वहां से रक्त जैसी चीज निकलने लगी. जब वहां पर खोद के देखा गया तो एक शिवलिंग था. बाद में उसको सपना आया कि वहां पर मंदिर बनवाया जाए. इसके बाद गांव वालों ने मिलकर वहां पर मंदिर बनाया. तब से यह मंदिर पातालेश्वर महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है. सावन में लाखों लोग करते हैं दर्शन सावन में इस मंदिर पर दर्शन करने के लिए बड़ी संख्या में लोग आते हैं. सावन के प्रत्येक सोमवार को लगभग 2.5 से 3 लाख लोग यहां पर दर्शन करते हैं. वहीं महाशिवरात्रि पर भी इस मंदिर पर लाखों लोग दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. इस मंदिर को लेकर यह मानता है कि जो भी भक्त यहां पर अपनी मन्नत मांगते हैं, वह जरूर पूरी होती है. Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Latest hindi news, Local18, Sawan Month, Sawan somvarFIRST PUBLISHED : August 6, 2024, 15:07 IST jharkhabar.com India व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ेंDisclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.
Note - Except for the headline, this story has not been edited by Jhar Khabar staff and is published from a syndicated feed