VIDEO: योगी और नीतीश कुमार ने एक झटके में ध्‍वस्‍त कर दिया विपक्ष का एजेंडा

NDA vs I.N.D.I.A. Bloc: लोकसभा चुनाव-2024 का परिणाम सामने आने के बाद एनडीए और इंडिया गठबंधन के बीच राजनीतिक बयानबाजी का दौर बढ़ गया है. खासकर उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर कयासबाजियों का दौर चलने लगा था. शुक्रवार को NDA की बैठक में विपक्ष का एजेंडा एक झटके में फुर्र हो गया.

VIDEO: योगी और नीतीश कुमार ने एक झटके में ध्‍वस्‍त कर दिया विपक्ष का एजेंडा
नई दिल्‍ली. लोकसभा चुनाव का परिणाम आने के बाद से ही NDA और इंडिया गठबंधन के बीच बयानबाजी का दौर चल पड़ा. इस बार के चुनाव में भाजपा को 240 सीटें आई हैं और वह अकेले दम पर स्‍पष्‍ट बहुमत हासिल करने से 32 सीट पीछे रह गई. ऐसे में बीजेपी को केंद्र में सरकार चलाने के लिए अब सहयोगियों पर निर्भर रहना पड़ेगा. चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू की भूमिका काफी अहम होने वाली है. दूसरी तरफ, उत्‍तर प्रदेश में भाजपा को इस बार के संसदीय चुनाव में काफी नुकसान उठाना पड़ा है. चुनाव परिणाम सामने आने के बाद से ही विपक्षी खेमा बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और उत्‍तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्‍यनाथ को लेकर नैरेटिव गढ़ने लगा. शुक्रवार को दिल्‍ली में NDA की बैठक में दो घटनाओं ने विपक्ष के इस एजेंडे को एक झटके में ही ध्‍वस्‍त कर दिया. सबसे पहले योगी आदित्‍यनाथ से जुड़े वाकये की बात करते हैं. दरअसल, NDA की बैठक समाप्‍त होने के बाद मिलने मिलाने का कार्यक्रम चल रहा था. इस दौरान उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने पहुंचे. दोनों नेताओं के बीच कुछ सेकंड की मुलाकात काफी गर्मजोशी वाला रहा. मोदी ने हंसते मुस्‍कुराते हुए योगी की पीठ थपथपाई. इसका वीडियो अब वायरल हो रहा है. दरअसल, मोदी और योगी को लेकर नया नैरेटिव गढ़ा जा रहा था कि इनके बीच सबकुछ ठीक नहीं है. यूपी में कम सीटें आने के बाद से ही इस बात को हवा दी जा रही थी कि प्रदेश में बीजेपी के प्रदर्शन के बाद मोदी और योगी के बीच मनमुटाव हो गया है. बताया जाने लगा कि मोदी सीएम योगी से नाराज हैं और उन्‍हें मुख्‍यमंत्री पद से हटाया जा सकता है. शुक्रवार को मोदी ने योगी की पीठ थपथपाकर इस अफवाह पर ब्रेक लगा दिया. PM Modi taps Yogi ji’s shoulder… pic.twitter.com/O4G8snXPH3 — Mr Sinha (Modi’s family) (@MrSinha_) June 7, 2024

दूसरी तस्‍वीर भी देखें
लोकसभा चुनाव का परिणाम आने के बाद से ही बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को लेकर भी अनेक तरह की बातें सामने आने लगीं. शुक्रवार को ही विपक्ष का यह एजेंडा भी धराशायी हो गया. एनडीए की बैठक में हिस्‍सा लेने पहुंचे बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का भी एक वीडियो विपक्ष को आईना दिखा रहा है. दरअसल, इस वीडियो में नीतीश कुमार नरेंद्र मोदी का पैर छूने की कोशिश करते दिख रहे हैं. मोदी को ऐसा करने जा रहे नीतीश कुमार को पूरी विनम्रता से रोकते हुए देखा जा सकता है. विपक्ष का कहना है कि नीतीश कुमार कभी भी अपना पाला बदल सकते हैं. नीतीश के इस अंदाज़ से विपक्ष की परेशानी काफ़ी बढ़ सकती है, क्योंकि नीतीश और मोदी दोनों हमउम्र हैं. इसके बावजूद नीतीश ने मोदी के पैर छूकर आशीर्वाद लेने कोशिश की.

9 जून को शपथ ग्रहण समारोह
तमाम तरह के अफवाह के बीच नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में लगातार तीसरी बार एनडीए की सरकार बनने जा रही है. मोदी ने शुक्रवार देर शाम राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया. इसके बाद राष्‍ट्रपति ने मोदी को दही-चीनी खिलाकर उन्‍हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया. मोदी की अगुआई में नई सरकार 9 जून 2024 को शपथ लेगी.

Tags: Narendra modi, Nitish kumar, Yogi Aditya Nath